Saturday, August 16, 2025

Experiential Learning Activities – Chapter 1 (जल – जीवन का सार) C-V TWAU



1️⃣ गतिविधि: बर्फ़ और पानी का जादू

उद्देश्य: पानी के रूपों को समझना
सामग्री: स्टील का गिलास, बर्फ़ के टुकड़े
प्रक्रिया:

  • गिलास में बर्फ़ डालें।

  • बाहर बनने वाली पानी की बूंदें बच्चों को दिखाएँ।

  • फिर बर्फ़ पिघलने दें और पानी को गर्म करके भाप दिखाएँ।
    अनुभव: बच्चे स्वयं देखेंगे कि पानी ठोस → तरल → गैस में बदलता है।
    सीख: पानी रूप बदल सकता है, लेकिन नष्ट नहीं होता।


2️⃣ गतिविधि: पानी का चक्र थैली में

उद्देश्य: जल चक्र का अनुभव
सामग्री: पारदर्शी प्लास्टिक थैली, पानी, नीला रंग, टेप
प्रक्रिया:

  • थैली में थोड़ा रंगीन पानी भरें, अच्छे से सील करें।

  • थैली पर सूरज और बादल बनाकर खिड़की पर चिपका दें।

  • कुछ घंटों बाद बच्चे देखेंगे कि पानी वाष्प बनकर ऊपर चढ़ता है और फिर बूंदें बनकर नीचे गिरती हैं।
    अनुभव: बच्चे खुद छोटे पैमाने पर जल चक्र देखेंगे।
    सीख: जल चक्र निरंतर चलता रहता है।


3️⃣ गतिविधि: भूजल का रहस्य

उद्देश्य: वर्षा का पानी कैसे मिट्टी में जाता है
सामग्री: पारदर्शी गिलास, मिट्टी, पानी
प्रक्रिया:

  • आधा गिलास मिट्टी से भरें।

  • धीरे-धीरे पानी डालें।

  • बच्चे देखेंगे कि पानी मिट्टी में समा जाता है।
    अनुभव: बच्चों को खुद पता चलेगा कि वर्षा का पानी ज़मीन में जाता है।
    सीख: यही पानी भूजल कहलाता है।


4️⃣ गतिविधि: नदी का सफ़र (बीज प्रयोग)

उद्देश्य: नदियों का बहाव समझना
सामग्री: अखबार, सरसों के दाने
प्रक्रिया:

  • अखबार को मोड़-तोड़कर पहाड़ जैसा बनाएं।

  • ऊपर से दाने डालें।

  • बच्चे देखेंगे कि दाने नीचे की ओर बहते हैं और कहीं-कहीं रुक भी जाते हैं।
    अनुभव: बच्चों को लगेगा जैसे नदी पहाड़ों से निकलकर मैदानों में बह रही हो।
    सीख: पानी भूमि के आकार के अनुसार बहता है।


5️⃣ गतिविधि: जल में जीवन – तालाब यात्रा

उद्देश्य: जलचर और स्थलचर का अंतर समझना
सामग्री: स्थानीय तालाब/एक्वेरियम (शिक्षक/माता-पिता के साथ)
प्रक्रिया:

  • बच्चे तालाब/एक्वेरियम में मछली, मेंढक, कीड़े, जल पौधों को देखें।

  • नोटबुक में उनका चित्र बनाएँ।
    अनुभव: बच्चे प्रत्यक्ष रूप से जीव-जंतु देखेंगे।
    सीख: पानी भी जीवन का घर है।


6️⃣ गतिविधि: जल संरक्षण रोल-प्ले

उद्देश्य: जल की कमी और बचत का महत्व
प्रक्रिया:

  • कुछ बच्चे "नल खुला छोड़ने वाला" बनें।

  • कुछ "पानी बचाने वाले" बनें।

  • चर्चा करें कि अगर पानी बर्बाद किया तो क्या होगा।
    अनुभव: बच्चे खुद महसूस करेंगे कि पानी बर्बाद होने पर कितनी समस्या होगी।
    सीख: हमें पानी बचाना चाहिए।

No comments:

Post a Comment

LAT Test-2

Learner Achievement Test – English Grammar (Class 3) Full Marks: 10 | Time: 30 minutes Section A: Competency Based (5 Marks) 1. Choose the c...